S118. 1. हम कौन हैं? हमारा जीवन कितने समय तक है? How many years does a man live - SatsangdhyanGeeta

Ad1

Ad2

S118. 1. हम कौन हैं? हमारा जीवन कितने समय तक है? How many years does a man live

हम कौन हैं? हमारा जीवन कितने समय तक है?

धर्मानुरागिनी प्यारी जनता ! 

     आपलोग अपने अपने जीवनकाल में बरत रहे हैं । यह जीवनकाल कबतक रहेगा, कोई ठिकाना नहीं । सम्भव है कोई ५० वर्ष, कोई ८० वर्ष , कोई १०० वर्ष और कोई ज्यादे भी रहे । किंतु इस जीवन काल के पहले भी समय समाप्त हो जाय, संभव है । यह जीवनकाल एक शरीर का है । आप शरीर नहीं हैं । बाहर की इन्द्रियाँ नहीं , भीतर की इन्द्रियाँ भी नहीं हैं समस्त इन्द्रियों और शरीर के परे आप हैं । 

गुरु महाराज का हाथ पकड़े हुए भगीरथ बाबा
गुरु महाराज का हाथ पकड़े हुए भगीरथ बाबा 

     इन्द्रियाँ सह शरीर जड़ हैं किसी भी मृत शरीर में ज्ञान नहीं रहता है । जीवित शरीर में ज्ञान रहता है यह ज्ञानमय पदार्थ चेतन आत्मा है । गोस्वामी तुलसीदासजी ने रामचरितमानस में लिखा है- 

ईश्वर अंशजीव अविनाशी । चेतन अमल सहज सुखरासी ।। 

     आप ईश्वर - अंश हैं , अविनाशी हैं , चेतन हैं । एक शरीर का जीवन बहुत थोड़ा है । आप अजर, अमर, अविनाशी हैं । इस मरणशील शरीर में आपका रहना है, यह रहना कबसे है,  ठिकाना नहीं । आपने एक ही शरीर को नहीं, अनेक शरीरों को भोगा है । प्रत्येक शरीर का जीवनकाल कुछ-न-कुछ रहा है । आपने अनेकों शरीर को भोगा है और फिर इस शरीर को भोग रहे हैं । एक शरीर का जीवन सौ , सवा सौ वर्ष का है और आपका जीवन अनंत है ।


( महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर, प्रवचन नंबर 118, पुरैनियाँ, २८.६.१९५५ ई० )



     प्रभु प्रेमियों ! सद्गुरु महर्षि मेँहीँ परमहंसी महाराज का  यह प्रवचनांश पुरैनियाँ जिलान्तर्गत महर्षि मेँहीँ नगर, कुशहा तेलियारी ग्राम में दिनांक २८.६.१९५५ ई ० को अपराह्नकालीन सत्संग में हुआ था ।   महर्षि मेँहीँ सत्संग सुधा सागर के सभी प्रवचनों में कहाँ क्या है? किस प्रवचन में किस प्रश्न का उत्तर है? इसे संक्षिप्त रूप में जानने के लिए  👉यहाँ दवाएँ। 



सद्गुरु महर्षि मेंही परमहंस जी महाराज के विविध विषयों पर विभिन्न स्थानों में दिए गए प्रवचनों का संग्रहनीय ग्रंथ महर्षि मेंहीं सत्संग-सुधा सागर
महर्षि मेँहीँ सत्संग-सुधा सागर
     प्रभु प्रेमियों ! उपरोक्त प्रवचनांश  'महर्षि मेँहीँ सत्संग-सुधा सागर"' से ली गई है। अगर आप इस पुस्तक से महान संत सद्गुरु महर्षि मेँहीँ परमहंस  जी महाराज के  अन्य प्रवचनों के बारे में जानना चाहते हैं या इस पुस्तक के बारे में विशेष रूप से जानना चाहते हैं तो    👉 यहां दबाएं।

सद्गुरु महर्षि मेँहीँ परमहंस जी महाराज की पुस्तकें मुफ्त में पाने के लिए  शर्तों के बारे में जानने के लिए.  👉 यहाँ दवाए

--×--
S118. 1. हम कौन हैं? हमारा जीवन कितने समय तक है? How many years does a man live S118. 1. हम कौन हैं? हमारा जीवन कितने समय तक है? How many years does a man live Reviewed by सत्संग ध्यान on 7/02/2024 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

प्रभु-प्रेमी पाठको ! ईश्वर प्राप्ति के संबंध में ही चर्चा करते हुए कुछ टिप्पणी भेजें। श्रीमद्भगवद्गीता पर बहुत सारी भ्रांतियां हैं ।उन सभी पर चर्चा किया जा सकता है।
प्लीज नोट इंटर इन कमेंट बॉक्स स्मैम लिंक

Ad

Blogger द्वारा संचालित.